गरमा गरम स्वादिष्ट गोभी के पकोड़े (Gobhi Ke Pakode) बनाने की विधि और सामग्री

Gobhi Ke Pakode Banane Ki Recipe

अरे वाह भाई वाह! सही में दोस्तों, गोभी के पकोड़ों का नाम सुनते ही मुँह में जैसे पानी आ जाता है और अगर कहीं मौसम सर्दी का हो और ऐसे मौसम में यह स्वादिष्ट गरमा गर्म गोभी के पकोड़े (Gobhi Ke Pakode) अगर मिल जाएं तो बस फिर क्या कहने। लगभग सभी के मनपसंद होते हैं और हों भी क्यों ना जब यह बनाने में भी इतने आसान हैं की कोई भी अपने घर में बहुत आसानी से बना सकता है और इनका आनंद उठा सकता है। चाहे बच्चे हों या फिर घर में बड़े और बुज़ुर्ग ही क्यों न हो सभी इनका नाम सुनते ही सब काम छोड़ भाग कर आते हैं।

अब अगर आप कहेंगे की आपको तो गोभी के पकोड़े बनाने की विधि (Gobhi Ke Pakode Banane Ki Vidhi) नहीं पता या फिर पकोड़े बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बारे में जानकारी नहीं है तो फिर आपको यहाँ इसकी पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

गोभी के पकोड़े बनाने की सामग्री – Gobhi Ke Pakode Banane Ki Samagri


गोभी – 500 ग्राम
बेसन – 200 ग्राम
हरी मिर्च – 2
लाल मिर्च – आधा चम्मच
हल्दी – आधा चम्मच
नमक – स्वाद अनुसार
लसन – 5 कलियाँ
हरा धनिया – बारीक कटा हुआ

सामग्री एकत्रित करने के बाद अब वक़्त है गरमा गर्म गोभी के पकोड़े बना कर उनका आनंद उठाने का। इसके लिए अब हम आगे बढ़ेंगे विधि की ओर, तो आईये जानते हैं-

गोभी के पकोड़े बनाने की विधि – Gobhi Ke Pakode Banane Ki Vidhi – How To Make Gobhi Ke Pakode in Hindi


सबसे पहले गोभी को मध्यम टुकड़ों में काट लें और उसके बाद अच्छी तरह से साफ़ पानी से धो कर रखें। अब एक कड़ाई में पानी डालें और इसे चूल्हे (Gas) पर रख कर पानी को थोड़ा गरम होने दें। अब कड़ाई में एक टेबल स्पून (Tablespoon) चम्मच नमक और हल्दी का डालें। अब पानी के थोड़ा सा गरम हो जाने पर इसमें कटी हुई गोभी के टुकड़ों को डाल दें और अब पानी में एक उबाला आने दें और फिर गोभी को एक साफ़ प्लेट में निकाल लें। ऐसा करने से एक तो गोभी कच्ची नहीं रहेगी और दूसरा गोभी में थोड़ा सा गोल्डन कलर (Golden Color) भी आ जायेगा।

अब एक बड़े बर्तन में बेसन (Besan) लें और उसमें हरी मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी, नमक, लसन (Garlic) और हरा धनिया डाल लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और साथ में हिलाते रहें जिससे की यह सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए और ध्यान रखें की यह मिश्रण ज़्यादा पतला न हो।

अब टुकड़ों में कटी हुई गोभी को लें और इसे बेसन के मिश्रण में डाल दें। ध्यान रखें की गोभी एक दम अच्छी तरह से बेसन के मिश्रण में मिल जानी चाहिए ताकि गोभी का कोई भी भाग बिना बेसन के दिखाई न दे और आप एक दम कुरकुरे पकोड़ों (Kurkure Pakode) का आनंद उठा सकें।

एक साफ़ और गहरी कड़ाई लें और कड़ाई को मध्यम आँच पर रख दें। अब कड़ाई में रिफाइंड आयल (Refined Oil) या सरसों का तेल डालें और तेल की मात्रा इतनी होनी चाहिए की जिसमें मिश्रण वाली गोभी अच्छे से डूब जाए। अब तेल को अच्छी तरह से गर्म होने दें और जब तेल एक दम गरम हो जाए तब एक-एक करके बेसन में मिले हुए गोभी के टुकड़ों को कड़ाई के गरम तेल में डालना शुरू करें और एक बार आधा तल कर पकोड़े बाहर निकाल लें।

अब थोड़े से ठंडे होने पर पकोड़ों को थोड़ा सा हथेली से दबा कर फिर से कड़ाई में डाल दें। अब इन्हें सुनहरा होने तक तलें और फिर एक प्लेट में नैपकिन (Napkin – Tissue Paper) रख कर उस पर निकाल लें जिससे की तेल की मात्रा पकोड़ों में से कम हो सकें। ध्यान रहे, की एक बार में इतने ही गोभी के टुकड़े डालें जो की आराम से कड़ाई में हिलाए जा सकें क्योंकि ज़्यादा डालने से यह आपस में चिपकने लगते हैं।

अब आपके गरमा गरम गोभी के पकोड़े एक दम तैयार हैं और आप इन्हें टोमेटो सॉस (Tomato Sauce) या फिर हरी चटनी (Chilly Sauce) के साथ खाएं और अपने मेहमानों को भी खिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!