क्या आप परेशान हैं चेहरे की झाइयों और मुहासों से? जानिए झाइयां हटाने के घरेलु नुस्खे – Home Remedies For Acne

Jhaiya Aur Muhase Ka Gharelu Ilaj

प्यारे दोस्तों, हमारा चेहरा (Face) हमारे पास भगवान् की दी हुई एक ऐसी अनोखी देन है जिससे हमें इस दुनिया में पहचान मिलती है और सब हमें इस चेहरे की वजह से ही जानते हैं। हमारे जीवन में जो भी हमसे मिलता है वह सबसे पहले हमारे चेहरे को ही देखता है। इसका मतलब यह हुआ की हमें अपने चेहरे का सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए जिसकी वजह से सब हमें जानते और पहचानते हैं।

हम सबकी ही इच्छा होती है एक सुन्दर ओर साफ़ चेहरे की, लेकिन आज जीवन में इतनी दौड़-धूप है की हम अपनी ओर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं ओर खासकर के अपने चेहरे की तरफ तो बिल्कुल भी नहीं। जिस वजह से हमारे चेहरे पर झाइयां और मुहासे (Jhaiya Aur Muhase) होना आजकल आम सी बात हो गई है। जिस वजह से हमें कई बार बहुत शर्मिंदा भी होना पड़ता है और कहीं-कहीं पर तो हम इसलिए जाते ही नहीं हैं।

सबसे पहले हमारी यही कोशिश रहती है की अगर यह घर पर ही कुछ न कुछ करके ठीक हो जाएं तो बहुत ही अच्छा है क्योंकि बाहर की दवाई खाने से और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे जो आप बहुत आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं-

झाइयां और मुहासे हटाने के घरेलु नुस्खे – Jhaiya Aur Muhase Hatane Ke Gharelu Nuskhe – Home Remedies For Acne Scars in Hindi


  • रीठे का छिलका बारीक पीस कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट (Paste) बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाइयां और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।
  • कच्चे आलू (Potato) को बीच में से आधा काट कर चेहरे की झाइयों (Jhaiyo) पर दिन में दो बार मसाज करें और जब आपको लगे की आलू में से रस खत्म हो गया है तो हल्का सा पानी लगा कर फिर से मसाज करें, लाभ होगा।
  • एक चम्मच शहद में एक चम्मच कच्चा दूध मिला कर लेप करें और 5 मिनट बाद ताज़े पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे की झाइयां (Chehre Ki Jhaiya) कम हो जाएँगी और साथ ही चेहरे में चमक भी आएगी।
  • चेहरे पर निम्बू (Lemon) का छिलका अंदर की तरफ से मलें। 5 मिनट बाद बेसन को थोड़ा सा गिला करके चेहरे पर मल लें। 15 मिनट बाद ताज़े पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे की झाइयां और मुहांसे (Jhaiya Aur Muhase) खत्म हो जाते है और रंग भी साफ़ हो जाता है।
  • रात को सोने से पहले चेहरे को साफ़ पानी से धो कर सोएं। क्योंकि पूरे दिन हमारे चेहरे पर बहुत सी धुल मिटटी पड़ती है। यह धुल ही हमारे चेहरे के रोम छिद्र में से अंदर जा कर मुहासों का कारण बनती है।
  • दोस्तों, बाहर का खाना या फिर अगर मैं सही शब्दों का इस्तेमाल करूँ तो फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food) और तला भुना खाने से एक दम परहेज़ करें। जिसका आजकल चलन बहुत बढ़ता जा रहा है।
  • आपको अपनी दिनचर्या (Daily Routine) में पानी को अधिक शामिल करना होगा जिससे आपको बहुत ही लाभ होगा। पानी पीने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स (Toxins) बाहर निकलते हैं।
  • सेब का सिरका (Apple Vinegar) भी इसके लिए एक रामबाण इलाज है। मुहासों पर इसको लगाने से आपको जल्द ही लाभ प्राप्त होगा।
  • एलोवेरा जेल और शहद (Aloevera Gel and Honey) का मिश्रण है फायदेमंद। इन दोनों को समान मात्रा में मिला कर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर साफ़ पानी से चेहरे को धो लें।
  • खीरा, शहद और नींबू (Cucumber, Honey and Lemon) इन तीनों को बराबर मात्रा में ले कर एक कटोरी में मिला लें। अब इसको आराम से अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद साफ़ और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
  • दही (Curd) का इस्तेमाल झाइयों के लिए बहुत ही गुणकारी है। दही को चेहरे पर लगाएं खासकर करके के झाइयों के ऊपर और फिर 15 से 20 तक लगा रहने दें और फिर बाद में साफ़ पानी से धो लें।
  • आप अपने खाने में हरी सब्जियों (Green Vegetables) का इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा करें। क्योंकि झाइयों की एक वजह हमारे अंदर विटामिन और प्रोटीन (Vitamin and Protein) की कमी भी हो सकती है जो की आप हरी पत्तेदार सब्जियों से पूरी कर सकते हैं।

नोट:- कच्चे मुहांसो को कभी भी हाथ से नोचना या फोड़ना नहीं चाहिए वर्ना यह चेहरे पर दाग छोड़ देंगे।

यहाँ पर आपको झाइयां और मुहासे हटाने के उपाय (Jhaiya Aur Muhase Hatane Ke Upay) बता दिए गए हैं परन्तु आपको इन्हें लगातार करते रहने की आवश्यकता है जब तक की समस्या पूरी तरह से चली ना जाए। आपको यह भी बहुत ही जल्द पता लग जाएगा की इनमें से कौन सा घरेलु उपाय आपको ज़्यादा फायदा पहुंचा रहा है। अगर ऊपर दिए गए सभी घरेलु नुस्खे आप अपना चुके हैं और फिर भी आपको किसी तरह का फर्क नहीं दिख रहा हो तो कृपया आप किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *