सेहतमंद रहना (Healthy Living) क्यों जरूरी है? जानिए सेहतमंद रहने के उपाय और फायदे

Sehatmand Rehne Ke Fayde

प्यारे दोस्तों, हम सबको भगवान् ने एक बहुत ही अच्छा और सुन्दर जीवन दिया है और इस जीवन को जीने के लिए दिया है हमें एक मानव शरीर और हर किसी का सपना होता है की वह एक सेहतमंद शरीर (Healthy Body) का मालिक हो और एक दम स्वस्थ जीवन (Swasth Jeevan) जीयें। इसलिए हम अकसर ही सोचते हैं की सेहतमंद कैसे रहें? सेहतमंद रहने के लिए क्या करें? या फिर क्या हैं सेहतमंद रहने के उपाय?

सेहतमंद तो हम सब रहना चाहते हैं और इसके लिए कई तरह के प्रयत्न भी करते हैं। परन्तु, आजकल के हमारे इस भागदौड़ भरे जीवन (Fast Life) में हमारे लिए ऐसा करना इतना आसान नहीं है कि हम खुद को पर्याप्त समय दे सकें। जब हम भगवान् द्धारा प्रदान की गई इस अनमोल भेंट का एक दम सही तरह से ध्यान रखते हैं तब ही हम अपने जीवन में हर मुश्किल से छुटकारा पा सकते हैं। हमारे जीवन में कई ऐसे लक्ष्य हैं जिनके लिए हमें हमेशा सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि हमारे ग्रंथों में भी सेहतमंद रहने को ही सर्वप्रथम बताया गया है और कहा गया है कि-

पहला सुख, निरोगी काया !

अर्थात, किसी भी सुखी जीवन का पहला कारण स्वस्थ शरीर ही है। उसके उपरान्त ही सब सुखों को रखा गया है क्योंकि स्वस्थ शरीर से ही हम शेष सभी सुखों को आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

सेहतमंद रहने के उपाय और फायदे – Sehatmand Rehne Ke Upay Aur Fayde – Benefits To Stay Healthy


अच्‍छी आदतें सेहतमंद रहने का कारण (Good Habits)

दोस्तों, हम सभी के अंदर कुछ न कुछ अच्छी आदतें होती हैं जिनका हमारे सेहतमंद (Swasth) रहने से बहुत बड़ा संबंध हैं। जैसे कि, सुबह जल्दी उठना, अधिक पानी का सेवन करना और हमेशा खुश रहना आदि। हमारी दिनचर्या (Daily Routine) में हमें ऐसी बहुत सी चीज़ें शामिल करनी होती हैं जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करती हैं। हमारी अच्छी आदतों में सभी का अच्छा सोचना भी एक अच्छी आदत हैं।

नशीले पदार्थों से रहें दूर (Stay Away From Bad Things)

सेहतमंद रहने के लिए हमें उन सभी बुरी वस्तुओं का सेवन करना बंद करना होगा जो हमारे स्वस्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इनमें धूम्रपान, शराब और किसी भी तरह का नशा शामिल हैं जिससे हमें खुद को बहुत दूर रखना होगा। धूम्रपान और शराब ऐसे नशों में शामिल हैं जिसे नशा करने वालों के लिए जिसे त्यागना बहुत ही कठिन होता हैं। लेकिन अगर सोच लिया जाए कि हमें इससे बाहर आना ही है तो फिर कुछ मुश्किल नहीं है बस हमें खुद से वादा करना है।

पौष्टिक खानपान सेहत के लिए आवश्यक (Healthy Food)

हमारा खानपान एक दम स्वच्छ और पौष्टिक होना चाहिए। आजकल हम कुछ भी बाहर का कभी भी खा लेते हैं परन्तु हमारे खाने में हमें ताकतवर चीज़ों को शामिल करना चाहिए जैसे कि बादाम, फ्रूट्स और दूध जैसे आहार शामिल करने चाहिए जिससे कि हमें भरपूर ऊर्जा मिल सके।

योग व मैडिटेशन रखेगा सेहतमंद (Yoga and Meditation)

अच्छे खाने के साथ साथ हमें अपने शरीर को चलाते रहना भी बेहद ज़रूरी हैं और इसके लिए हम योग व मैडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। प्रतिदिन योग करने से हम स्वस्थ रहते हैं और हमारे शरीर की मासपेशिओं में खिचाव रहता हैं जिसकी वजह से हम जल्दी थकते नहीं और अधिक कार्य कर सकते हैं।

मेडिकल चेकअप अति आवशयक (Medical Check-Up)

स्वस्थ रहने के साथ ही समय समय पर हमें अपना मेडिकल चेकअप करवाते रहना भी अति आवशयक हैं। यदि हम ऐसा करते हैं तो किसी भी आने वाली सेहत संबंधी आपदा से हम खुद को पहले ही सुरक्षित कर सकते हैं। मेडिकल चेकअप कम से कम वर्ष में एक या दो बार करवा लेना चाहिए और इसका कोई भारी मूल्य भी नहीं हैं।

मोटापे से रहें मीलों दूर (Stay Fat Free)

आज के इस युग में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन कर सामने आया हैं जिसकी वजह से बहुत सारी बिमारियों का आगमन हुआ हैं या अगर मैं कहूं तो मोटापा एक अभिशाप हैं। मोटापे को दूर रखने के लिए हम बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन उन सबसे ज़्यादा ज़रूरी है यह विश्वास कि हम ऐसा कर सकते हैं। आज बहुत से लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कई तरह से प्रयास कर रहे हैं और अच्छी बात यह है कि वह इसमें कामयाब भी हो रहे हैं।

हर कार्य को समय पर कर पाएंगे (Every Work on Time)

जी हाँ, यदि हम एक दम सेहतमंद और स्वस्थ (Sehatmand aur Swasth) हैं तो हम अपने जीवन में प्रत्येक कार्य को सही समय पर और सफलतापूर्वक कर सकते हैं। क्योंकि हमारा खराब स्वस्थ ही हमें हर काम में पीछे रखने का ज़िम्मेदार हो सकता है।

अपनी ज़िम्मेदारियों को निभा पाएंगे (Our Responsibility)

हमारे जीवन में हम सब पर बहुत सी ज़िम्मेदारियाँ होती हैं जैसे हमारे माता-पिता की, भाई-बहिन की, बच्चों की और इन सभी ज़िम्मेदारियों को सही ढंग से निभाने के लिए हमें अपने स्वास्थय की देखभाल करना बहुत ज़रूरी होता है। क्योंकि एक अच्छा और स्वस्थ शरीर ही ज़्यादा भागदौड़ कर सकता है।

लक्ष्य हासिल करने में सहायक (Achieve Your Goal)

हम अपने जीवन में कुछ बड़े लक्ष्य बनाते हैं जिनको पूरा करने में हमें समय लग सकता है और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमें जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा आवश्यकता है वह है हमारा अपना स्वस्थ। क्योंकि एक स्वस्थ शरीर के साथ ही बड़े लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

आशावादी होना (Optimistic)

यदि हम सेहतमंद हैं तो हमारा मन हर कार्य को करने में लगता है अर्थात हमारे मन में प्रत्येक कार्य को लेकर आशा रहती है की हम यह कार्य कर सकते हैं लेकिन वहीँ एक अस्वस्थ (Unhealthy) व्यक्ति का मन सदैव निराश रहता है और वह किसी भी उचित अवसर का लाभ नहीं उठा सकता।

दोस्तों, सेहतमंद रहना सिर्फ काम करने के लिए ही ज़रूरी नहीं है बल्कि इसलिए भी ज़रूरी हो जाता है क्यूंकि यह मानव जीवन ईश्वर द्धारा हम सबको दिया गया एक बहुत ही सुन्दर उपहार है जिसका ध्यान रखना हम सबका परम कर्तव्य है। केवल अपना ही नहीं अपितु हमें अपने आसपास रहने वाले और हमें अपना समझने वाले लोगों की सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

स्वस्थ रहें, खुश रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *