सोशल मीडिया क्यों जरुरी है? सोशल मीडिया के क्या हैं फायदे और नुकसान? (Importance & Side Effects of Social Media)

Social Media Kyun Jaruri Hai

दोस्तों, आज हम उस युग में रह रहे हैं जहाँ पर सब कुछ इंटरनेट (Internet) के ज़रिए हो रहा है और समस्त संसार डिजिटल वर्ल्ड (Digital World) कहलाया जा रहा है। इंटरनेट के इस युग में हम बात कर रहे हैं सोशल मीडिया कि जो आज इस तरह से पूरी दुनिया में फैल गया है कि मानो ऐसा लगता है इसके बिना अब जीवन संभव ही नहीं है।

यह हमारी जीवन शैली (Life Style) का अभिन्न अंग बन गया है। जब हम सुबह उठते हैं तब हमारे दिन की शुरुआत सोशल मीडिया से होती है और दिन भर भी हम इसका इस्तेमाल खूब करते हैं और फिर जब रात को सोना होता है तब भी हमे तब तक नींद नहीं आती जब तक हम सोशल मीडिया देख न लें।

आज हम सभी जब अपने-अपने जीवन में और काम में इतने ज्यादा व्यस्त (Busy) हो गए हैं की हमारे पास एक दूसरे से मिलने का वक़्त ही नहीं है तो ऐसे में यही एक मात्र रास्ता हमारे है एक दूसरे से बात करने का।

आइए जानते हैं सोशल मीडिया के फायदे और सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में:-

सोशल मीडिया से होने वाले फायदे – Social Media Ke Fayde – Benefits of Social Media


बिज़नेस (Business) में लाभदायक: आज जहाँ सब कुछ बहुत तेज़ी से बदल रहा है तो हमें भी समय के अनुसार ही चलना पड़ता है। जो लोग अपने व्यवसाय में हैं उनके लिए सोशल मीडिया बहुत ही लाभदायक है। हम अपने बिज़नेस की प्रोमोशन (Promotion) भी ऑनलाइन (Online) कर सकते हैं और साथ ही अगर कोई ज़रूरी कागज़ (Important Document) भी एक जगह से दूसरी जगह भेजना हो तो वह भी बहुत आसान हो गया है।

तुरंत संदेश भेजने में लाभदायक: पहले के समय में जहाँ हमें किसी बात को दूसरे तक पहुँचाने में कई कई घंटे या कहे तो कई कई दिन लग जाते थे वहीँ आज के युग में हम सिर्फ कुछ ही पलों में एक बात को पूरी दुनिया में कहीं तक भी भेज सकते हैं और यह हमारे लिए बहुत ही सुविधाजनक है।

जानकारी (Knowledge) बढ़ाने में सहायक: पहले के समय में हम लोगों को पता ही नहीं चलता था की दुनिया में हो क्या रहा है? लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) के आने से किसी भी खबर की जानकारी पूरी दुनिया में आग की तरह फैल जाती है। जिसकी वजह से हमें हर बात की जानकारी भी रहती है जो की एक बहुत ही अच्छी बात है।

कभी भी बात कर सकते हैं: आजकल सभी अपने व्यस्त जीवन कि वजह से मानो ऐसा लगता है जैसे हमसे कहीं बहुत दूर चले गए हैं। किसी से बात करना बहुत मुश्किल सा लगने लगा है। कोई नौकरी (Job) के सिलसिले में घर से दूर रह रहा है तो कोई देश से बाहर गया है नौकरी कि तलाश में। इन सब के चलते आज सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा माध्यम बन गया है एक दूसरे से बात करने का और एक दूसरे से जुड़े रहने का क्यों कि अगर आप अपने किसी मित्र से बात करना चाहते हैं और वह व्यस्त होने कि वजह से बात नहीं कर पा रहे हैं तो आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट (Account) पर मैसेज लिख कर छोड़ सकते हैं फिर जब भी उन्हें समय मिलेगा वह आपकी बात को पढ़ लेंगे और आपको अपना जवाब भी दे देंगे। जिससे ऐसा लगता है कि दूर हो कर भी वह कहीं पास ही हैं।

असल में सोशल मीडिया हम सबके फायदे के लिए ही बनाया गया था पर कहीं न कहीं इसका दुरुपयोग होना शुरू हो गया है। तो आइए जानते हैं-

सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान – Social Media Ke Nuksan – Side Effects of Social Media


रिश्तों की अनदेखी: दोस्तों, आज हम सोशल मीडिया में इतने खो गए हैं की हमें अपने रिश्तों भी भूलते जा रहे हैं। जैसे की अगर माता-पिता अपने बच्चे को कुछ कह रहे हैं या कुछ समझा रहे हैं तो वह उनकी बात को अनसुना (Ignore) करके सिर्फ अपने कंप्यूटर या फ़ोन में इतना व्यस्त रहता है जैसे कुछ हुआ ही न हो।

बच्चों की पढ़ाई (Study) पर असर: आजकल इस कॉम्पिटिशन (Competition) के ज़माने में बच्चों के ऊपर पढ़ाई का बहुत बोझ है। लेकिन बच्चों पर भी सोशल मीडिया का बहुत बुरा असर हुआ है। वह पूरा दिन अपना कीमती समय पढ़ने के बजाय सोशल मीडिया पर एक्टिव (Active on Social Media) रहना पसंद कर रहे हैं।

यहाँ तक की सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़े लोग भी जिस समय को वह किसी अच्छे कार्य में इस्तेमाल कर सकते हैं उसे वह सोशल मीडिया पर नष्ट कर रहे हैं।

आँखों (Eyes) के विकार का कारण: दोस्तों, आपने अक्सर ही देखा होगा की आज कल बड़े लोगों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चों को भी नज़र का चश्मा (Eye Glasses) लग गया है और इसका मुख्य कारण कहीं न कहीं सोशल मीडिया भी है। हर समय आज कल बच्चे कंप्यूटर पर या माता-पिता के मोबाइल फ़ोन पर कुछ न कुछ करते रहते हैं जिस वजह से आँखों के विकार बहुत ज्यादा सामने आ रहे हैं।

नकली आई डी (Fake ID) बनाकर बेवकूफ़ बनाना: इसका एक और सबसे बड़ा नुकसान जो हुआ वह है किसी दूसरे के नाम से गलत आई डी बनाकर उसका अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल करना। आपने अकसर ही सुना भी होगा की किस तरह से लोग किसी के झांसे में आकर कोई गलत कदम उठा लेते हैं जिसकी वजह से उनके परिवार को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

मैं आपको यहाँ पर यह भी बताना चाहूँगा कि अब इस कारण बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए सरकार (Government) और सोशल मीडिया कम्पनीज (Social Media Companies) अब सतर्क हो गए हैं और इसको रोकने के लिए कड़े नियम बनाए जा रहे हैं।

सुरक्षित नहीं है (Not Secure): यहाँ पर हम सब अपनी निजी ज़िन्दगी (Personal Life) से जुड़ा काफी कुछ रखते हैं जैसे कि फोटोज (Photos), वीडिओज़ (Videos) और भी बहुत सी निजी जानकारी। लेकिन, शायद यह बात आपको चौंका सकती है कि आपकी कोई भी चीज़ यहाँ सुरक्षित नहीं है क्यूँकि कोई भी अन्य व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है जिससे हम मुश्किल में भी आ सकते हैं।

यह एक नशा है: दोस्तों, सोशल मीडिया आज एक नशे कि तरह ही हमारे समाज और खासकर युवा पीढ़ी को खा रहा है। जैसे एक नशे से ग्रसित व्यक्ति को किसी भी परिस्थित में नशा करना ही होता है फिर चाहे जो मर्ज़ी हो जाए ठीक वैसे ही जिस भी मनुष्य को सोशल मीडिया का नशा लग जाए फिर वह दिन-रात, सर्दी-गर्मी और धुप-छाव नहीं देखता बस उसको हर समय कुछ न कुछ अपडेट करना ही होता है।

प्यारे दोस्तों, आप सब से यही निवेदन है कि जिस वस्तु का निर्माण जिस संदर्भ के लिए किया गया है कृपया उसे उसी के लिए इस्तेमाल करें। सब कुछ हमारे लिए ही है तो क्यों न हम इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें जो हमेशा हमारे काम आए और हम सबको इसका लाभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!