वैलेंटाइन डे (Valentine Day) प्यार का एक दिन, जानिए क्या है मनाने का रहस्य

Valentine Day Ki Kahani in Hindi

प्यारे दोस्तों, प्यार का एक ऐसा दिन जिसको हम सब वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के नाम से जानते हैं और खूब धूमधाम से मनाते भी हैं। जब भी हम सुनते हैं या पढ़ते हैं तो बस दिल में प्यार (Pyar – Love) का एक ऐसा एहसास जाग उठता है की मानो लगता है की बस प्यार के सिवा यहाँ और कुछ नहीं है। वैलेंटाइन अपने आप में ही एक ऐसा शब्द है जिसे अपने मुँह से बोलते ही बस प्यार की याद आती है।

वैसे तो वैलेंटाइन डे एक दिन है जो की हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन इसके साथ ही 7 और भी दिन जुड़े हुए हैं जो 7 फरवरी से शुरू हो जाते हैं जिनके बारे में आपको आगे बताया जाएगा। यह सारे दिन वैलेंटाइन डे को और भी ख़ास बनाते हैं।

वैलेंटाइन डे मनाने का रहस्य – Valentine Day Manane Ka Karan – Why We Celebrate Valentine’s Day


जिस प्रकार हम भारत में अपने हर पर्व (Festival) को धूमधाम से मनाते हैं और हर पर्व के पीछे कोई न कोई इतिहास है ठीक वैसे ही वैलेंटाइन डे का भी अपना एक कारण है जिसकी वजह से यह समस्त संसार में मनाया जाता है। आइए जानते हैं इसका राज़-

“वैलेंटाइन (Valentine) कोई शब्द नहीं और न ही किसी जगह का नाम है बल्कि वैलेंटाइन रोम (Rome) में रहने वाले एक पादरी थे। रोम में उस समय क्लॉडियस (Claudius) नामक शख्स की हुकूमत थी। क्लॉडियस पूरे रोम में केवल अपना ही शासन चलाना चाहता था अर्थात सबसे अधिक शक्तिशाली बनना चाहता था और यह चाहता था की सब उससे डरें और उसकी आज्ञा का पालन करें। इसके लिए वह रोम में अपनी ही फ़ौज (Army) तैयार करना चाहता था और इसके लिए वहां पर रह रहे सभी आम नागरिकों को ज़बरदस्ती शामिल करना चाहता था। अब वहां पर रहने वाले सभी लोग शादीशुदा (Married) और बच्चों वाले थे जिसकी वजह से कोई भी फ़ौज में भर्ती नहीं होना चाहता था। वह सब अपने-अपने परिवार के साथ एक दम खुश थे और सब एक दूसरे को बहुत प्यार भी करते थे।

लेकिन क्लॉडियस (Claudius) को यह मंजूर नहीं था और वह सभी को फ़ौज में भर्ती करने लगा। यह बात वैलेंटाइन (Valentine) को बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगी और वह इसके बारे में बात करने के लिए क्लॉडियस के पास गए और उनके सामने अपनी बात रखी। क्लॉडियस (Claudius) ने जैसे ही बात सुनी वह उसी समय गुस्से से एक दम लाल हो गया और अपने आदमियों से कह कर वैलेंटाइन को जेल में बंद करवा दिया और फांसी की सज़ा देने का ऐलान कर दिया।

यह देख कर रोम (Rome) के सभी निवासी बहुत उदास हो गए और सभी वैलेंटाइन से जेल में मिलने के लिए जाने लगे। वह अपने साथ गुलाब के फूल (Gulab Ke Phool) और गिफ्ट्स (Gifts) ले कर जाते थे ताकि वैलेंटाइन को यह देख कर अच्छा लगे और वह उदास न हो। फिर एक दिन वो आ गया जब वैलेंटाइन को फांसी दी जानी थी और वह तारीख थी 14 फरवरी। प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन ने अपनी जान दे दी हँसते-हँसते और इसी वजह से उनका नाम अमर हो गया और उनकी याद को प्यार का दिन यानि की वैलेंटाइन डे (Valentine Day) का नाम दिया गया।”

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) क्या है? कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन वीक – What is Valentine Week?


दोस्तों, वैलेंटाइन डे एक प्यार का उत्सव है। जैसे की मैंने पहले बताया था की वैलेंटाइन डे के साथ 7 दिन और हैं जिसे हम वैलेंटाइन वीक के नाम से जानते हैं। इसका मतलब है की 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक हर दिन को एक नाम दिया गया है और नाम के अनुसार ही इसे मनाया जाता है। तो आईये जानते हैं-

रोज़ डे – Rose Day (7 फरवरी)

इस दिन जिन्हे हम चाहते हैं उन्हें रोज़ (Rose) यानि की गुलाब के फूल देते हैं। लाल रंग का गुलाब (Red Rose) प्यार का प्रतिक माना जाता है जो की देखने में बहुत ही मनभावन होता है। इसकी सुगंध (Fregnacce) सबको अपना दीवाना बनाती है और यह अपना प्यार ज़ाहिर करने का सबसे उत्तम तरीका है।

प्रोपोज़ डे – Propose Day (8 फरवरी)

प्रोपोज़ डे में जिन्हे हम सच्चे दिल से चाहते हैं उन्हें बताने का दिन होता है की आप उन्हें पसंद करते हो। अपने प्यार का इज़हार करने का इससे अच्छा दिन कोई और नहीं हो सकता। क्योंकि अगर आप किसी से कुछ कहना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए एक दिन है।

चॉकलेट डे – Chocolate Day (9 फरवरी)

चॉकलेट यानि की मीठा। किसी अच्छी बात या काम की शुरुआत मीठा खाने से ही होती है ऐसा माना जाता है तो आप जिन्हें पसंद करते हो आप उन्हें इस दिन एक अच्छी सी चॉकलेट दे सकते हैं। जिससे वह खुश हो सकें।

टेडी डे – Teddy Day (10 फरवरी)

दोस्तों, टेडी बेयर (Teddy Bear) एक बहुत ही लुभावना, सुन्दर और सॉफ्ट टॉय (Soft Toy) है। यह खासकर के लड़कियों को बहुत पसंद होता है। आप जिन्हें पसंद करते हैं उन्हें एक प्यारा सा टेडी दें जो की उन्हें आपकी याद हमेशा दिलाता रहे। आज के इस दिन को हम टेडी डे के नाम बुलाते हैं।

प्रॉमिस डे – Promise Day (11 फरवरी)

11 फरवरी को हम सब प्रॉमिस डे के रूप में मनाते हैं। इस दिन हम अपने पार्टनर से या जिसे हम पसंद करते हैं उनसे वादा करते हैं की किसी भी मुश्किल के समय में और जब भी उनको आपकी जरूरत होगी तो आप उनका साथ निभाएंगे। उनके मान सम्मान का हमेशा ध्यान रखेंगे।

हग डे – Hug Day (12 फरवरी)

जैसे की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की हग डे एक ऐसा दिन है जिस दिन हम अपने बहुत करीबी और प्यारे लोगों को हग यानि की उनको प्यार से अपने गले लगाते हैं। अपने प्यार या अपने साथी को भी अपने गले से लगा के उनको यह एहसास करवाते हैं की हम हमेशा उनके साथ हैं।

किस्स डे – Kiss Day (13 फरवरी)

हम किस्स उनको करते हैं जिनके हम बहुत ही ज़्यादा करीब होते हैं और जिनका हमें सबसे ज़्यादा ख्याल होता है। यदि हम आज के दिन अपने प्यार के माथे पर किस्स करते हैं तो इसका मतलब होता है की मुझे आपका बहुत ख्याल है। मैं आपका और आपकी हर छोटी बड़ी बात का ध्यान हमेशा रखूँगा।

वैलेंटाइन डे – Valentine Day (14 फरवरी)

दोस्तों, आखिर में वह दिन आता है जिसका हम सबको इंतज़ार रहता है वैलेंटाइन डे। इस दिन हम अपने प्यार के साथ बाहर घूमने जाते हैं और खाना खाते हैं साथ ही पूरा दिन एक दूसरे के साथ रहते हैं और हमेशा इसी तरह से एक दूसरे को प्यार करने का एहसास कराते हैं।

तो देखा दोस्तों, कितने प्यार से भरा है यह वैलेंटाइन डे। कितनी सारी खुशियाँ और प्यार लेकर आता है हर साल। एक प्यार ही तो है जो हमेशा अमर रहता है दुनियाँ में और अगर प्यार नहीं तो कुछ भी नहीं। हमें हमेशा सबसे प्यार से ही बात करनी चाहिए।

मेरी भगवान् से यही दुआ है की आप सब हमेशा एक दूसरे के साथ रहें और प्यार से रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!