SEO क्या होता है? आखिर क्यों ज़रूरी है SEO आपकी वेबसाइट के लिए!

SEO Kya Hota Hai

दोस्तों, लगभग हम सभी के मन में यह सवाल है की आखिरकार SEO (Search Engine Optimization) है क्या (What is SEO) और यह क्यों ज़रूरी है? यदि हम एस इ ओ (SEO) करते हैं तो इससे हमें क्या फायदा होगा? तो आइए आज हम आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। जिससे आपको यह पता चलेगा की एस इ ओ सर्विसेज (SEO Services) क्या है, SEO कैसे करें और कैसे आप भी SEO एक्सपर्ट बन सकते हैं?

SEO जिसका पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज इस इंटरनेट (Internet) के युग में हम सभी इंटरनेट पर इतने निर्भर हो गए हैं कि लगभग सब कुछ इंटरनेट के माध्यम से कर रहे हैं। तो अब ऐसे में चाहे कोई बड़ी कंपनी हो या फिर कोई छोटा कारोबार सभी खुद को इंटरनेट पर लाना चाहते हैं ताकि उनका ग्राहक (Customer) उन तक आसानी से पहुँच सके। लेकिन अब सवाल यह है कि कोई भी बिज़नेस आखिरकार इंटरनेट तक पहुंचेगा कैसे? इसके लिए उनको ऐसा क्या करना होगा कि वह अपने ग्राहक को आसानी से अपनी सुविधा दे सकें?

बस अब यहीं से शुरुवात होती है SEO के सफर की। SEO करने से पहले हमें अपनी एक वेबसाइट (Website) चाहिए होती है जिसमें हमारे बिज़नेस (Business) या कारोबार के बारे में पूरी जानकारी होती है जिससे की वेबसाइट देखने वाले को यह आसानी से पता चल सके की हमारा कार्य क्या है और हम क्या किस चीज़ के व्यवसाय में हैं। जैसे की उदाहरण के लिए आपका काम – बच्चों के खिलोने का हो सकता है, आप प्रॉपर्टी (Real Estate) के बिज़नेस में हो सकते हैं या फिर आपका कपड़ों का काम हो सकता है।

अब सवाल यह है की वह सब बिज़नेस अपनी अपनी सर्विसेज को इंटरनेट पर लेकर कैसे आएंगे तो इसका जवाब है SEO. जी हाँ SEO ही एक ऐसी तकनीक (Technique) है जिसके माधयम से हम अपनी वेबसाइट या कहें की अपने कार्य को इंटरनेट की दुनिया में ला सकते हैं। SEO से हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन (Search Engine) के अनुरूप बनाते हैं जिससे की सर्च इंजन हमारी वेबसाइट को सबसे ऊपर दिखाए जब भी कोई हमारे बिज़नेस से रिलेटेड क्वेरी (Related Query) सर्च इंजन पर देखे। बस इसी सारे प्रोसेस (Process) को SEO कहते हैं।

अब हम सभी किसी भी चीज़ को खोजने के लिए इंटरनेट पर सर्च इंजन जैसे की गूगल, याहू या फिर बिंग (Google, yahoo & Bing) का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे ही और भी कई सर्च इंजन हैं जिनका प्रयोग हम करते हैं। लेकिन गूगल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है क्यूंकि यह सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है और ऐसा माना जाता है की गूगल के रिजल्ट्स (Results) अधिकतर सत्य होते हैं।

SEO कितने प्रकार की होती है – Types of SEO


  1. Technical SEO – टेक्निकल एस इ ओ
  2. On-Page SEO – ऑन पेज एस इ ओ
  3. Off-Page SEO – ऑफ पेज एस इ ओ

जैसे कि हर कार्य को करने का सही और गलत तरीका भी होता है तो ऐसे ही SEO को करने के भी कुछ ऐसे ही तरीके हैं जिन्हे हम निम्नलिखित नामों से जानते हैं-

  1. White-Hat SEO – वाइट हैट एस इ ओ
  2. Black-Hat SEO – ब्लैक हैट एस इ ओ
  3. Gray-Hat SEO – ग्रे हैट एस इ ओ

इन सभी बातों के बारे में आपको इस एक लेख (Article) में बता पाना संभव नहीं होगा इसलिए आपके लिए इन सभी के अपने अलग अलग टॉपिक (Topics) के साथ विस्तार से लेख दिए गए हैं जिनको आप पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं।

SEO (Search Engine Optimization) Ke Fayde – एस इ ओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के फायदे


जैसे कि अब तक आपको पता लग ही गया है कि SEO क्या होता है और कैसे किया जाता है लेकिन अब यह सवाल आपके अंदर है कि क्या क्या फायदे हैं जो हमें SEO से हो सकते हैं तो अब आप जानोगे SEO के फायदे-

  1. हमारा बिज़नेस ऑनलाइन आता है जिससे कि हमें वह लोग भी जान सकते हैं जो हमसे बहुत दूर हैं या कहें कि जो हमसे कभी भी मिल नहीं सकते।
  2. SEO कि वजह से हम अपनी एक पर्सनल वेबसाइट (Personal Website) बनाते हैं जहाँ पर हमारा पूरा व्यवसाय होता है।
  3. हम गूगल जैसे बड़े सर्च इंजिन्स के पहले पेज पर आ सकते हैं।
  4. पहले पेज या पहले नंबर पर आने से हमारी सेल बढ़ने के चांस (Chances of Sales) ज्यादा हो जाते हैं।
  5. हमारा एक ब्रांड (Brand) बनता है जिससे कि लोग हमें जानना शुरू करते हैं।
  6. SEO का एक बड़ा फयदा यह भी है कि अगर हम सही तरीके से एस इ ओ करते हैं तो हम लम्बे समय तक सर्च इंजन (Search Engine) पर बने रहते हैं।
  7. SEO हम खुद के लिए और किसी दूसरे के लिए भी कर सकते हैं जिससे कि हम अपने लिए एअर्निंग सोर्स (Earning Source) भी बना सकते हैं।
  8. आप अलग अलग कीवर्ड्स (Keywords) को लेकर अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सकते हैं सर्च इंजिन्स पर।
  9. आप कम समय में भी अपने आपको ऑनलाइन (Online) साबित कर सकते हैं।
  10. आप अपनी बात को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। आप ऑनलाइन होने कि वजह से 24 घंटे दुनिया के साथ जुड़े रहते हैं।

एक वेबसाइट (Website) को रैंक करवाने में कितना समय लगता है?


यह एक बहुत ही अच्छा सवाल है कि आखिर एक वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक (Website Ranking) यानि कि वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज पर लेकर आने में कितना समय लगता है। तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसकी कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है क्योंकि यह सबसे पहले तो आपकी वेबसाइट पर निर्भर है कि वेबसाइट किस चीज़ के लिए बनाई गई है और दूसरा यह कि आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है।

इसका मतलब यह है कि अगर आपकी वेबसाइट 3 से 5 पजेस (Pages) की है तो आप 30 से 40 दिन में रैंक करवा सकते हैं। अगर वेबसाइट 8 से 10 पजेस की है तो आपको 60 से 80 दिन तक लग सकते हैं। और अगर कहीं आपकी वेबसाइट ज्यादा पजेस की है यानि की 15 से 25 पजेस तक तो आपको 90 से 180 दिन भी लग सकते हैं।

हालांकि यह आपके बिज़नेस और कॉम्पिटिशन (Competition) पर भी निर्भर करता है तो उसके हिसाब से यह आंकड़े अलग भी हो सकते हैं। इसके साथ साथ यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आपकी द्वारा की गई SEO किस प्रकार की है।

तो उम्मीद है कि SEO से जुड़े आपको आपके सवालों के कई जवाब मिल गए होंगे और यदि आपका कोई और प्रश्न (Question) भी है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (Comment Box) में पूछ सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी अपनी राय हमे ज़रूर बताएं।

About The Author

1 thought on “SEO क्या होता है? आखिर क्यों ज़रूरी है SEO आपकी वेबसाइट के लिए!

  1. Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *