जानिए मैगी कैसे बनाते है (Maggi Kaise Banate Hain) और मैगी बनाने की आसान विधि

Maggi Kaise Banate Hain

प्यारे दोस्तों, मैगी का नाम सुनते ही बस ऐसा लगता है की अब और इंतज़ार नहीं होगा इसे खाने के लिए। बस जल्दी से हमारे सामने गरम गरम मैगी (Maggi) आ जाए और हम झट से खा लें। मैगी की एक ख़ास बात यह भी है की मौसम चाहे जैसा मर्जी हो लेकिन मैगी खाने की इच्छा कभी कम नहीं होती और अगर कहीं इसे सर्दी के मौसम में या फिर कहीं दूर पहाड़ों में आप घूमने गए हो तब तो बस पूछिए ही मत आनंद ही अलग होता है मैगी खाने का। मैगी आज एक ऐसा व्यंजन बन चूका है जो की न सिर्फ बच्चो और जवानो यहाँ तक की बजुर्गों में भी अपनी एक अलग जगह बना चूका है। मनो जैसे हम सब मैगी खाने का तो बस बहाना ढूंढते हैं।

मैगी सबकी पसंदीदा इसलिए भी है क्यों की इसे कभी भी बस झटपट बनाया जा सकता है। बच्चों के लिए भी मैगी बनाना बहुत ही आसान है। मैगी बनाने के लिए आपको ज़्यादा सोचना नहीं पड़ता क्यों कि चाहे घर में ज्यादा कुछ सामान न भी हो फिर भी आप मैगी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अब बात यह है कि मैगी खाना तो सभी चाहते हैं लेकिन आज भी हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे मैगी कैसे बनाते है (Maggi Kaise Banate Hain) यह मालूम नहीं है। इसलिए हम आपको यहाँ पर मैगी कैसे बनाई जाती है और स्वादिष्ट मैगी बनाने की विधि (Maggi Banane Ki Vidhi) क्या है यह बता रहे हैं।

यहाँ पर हम आपको वेजिटेबल मैगी (Vegetable Maggi) 2 पैकेट के साथ बनाने का तरीका बता रहे हैं आप उसी के अनुसार सामग्री को घटा या बढ़ा सकते हैं।

मैगी बनाने की सामग्री – Maggi Banane Ki Samagri – Ingredients of Maggi Masala


मैगी – 2 पैकेट
मक्खन – 1 बड़ा चम्मच
प्याज़ – 2
टमाटर – 2
पत्ता गोभी – 100 ग्राम
शिमला मिर्च – 100 ग्राम
नमक – स्वाद अनुसार
लाल मिर्च – स्वाद अनुसार
टोमॅटो सॉस – 1 चम्मच
चिल्ली सॉस – 1 चम्मच

स्वादिष्ट मैगी बनाने का तरीका – Maggi Banane Ka Tarika – How To Make Maggi At Home In Hindi


तो चलिए दोस्तों अब मैगी बनाने की सामग्री इक्कठा करने के बाद अब देखते हैं की स्वादिष्ट मैगी कैसे बनाते हैं (Swadisht Maggi Kaise Banate Hain) और मैगी बनाने का आसान तरीका (Maggi Banane Ka Aasan Tarika) क्या है !

सबसे पहले एक कढ़ाई या फ्राई-पेन लें जिसमें भी आपको बनाना आसान लगे। अब इसे गैस पर धीमी आंच पर रख दें और अब इसमें 1 बड़ा चम्मच मक्खन (Butter) दाल दें और इसे गर्म होने दें। मक्खन जब अच्छी तरह से गरम हो जाए तब इसमें कटा हुआ प्याज़ (Onion) डालें और हल्का लाल होने तक हिलाएं।

जब प्याज़ हल्का लाल हो जाए तब इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर (Tomato) भी दाल दें और अब थोड़ा सा हिला कर जब टमाटर अपना रस छोड़ दे तब इसमें बारीक कटी हुई पत्ता गोभी (Patta Gobhi) और शिमला मिर्च (Shimla Mirch) भी दाल दें और अच्छी तरह से हिलाएं क्यों कि इन सब्जियों को पकने में थोड़ा सा समय लगेगा और जब यह दोनों सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तब इसमें नमक और लाल मिर्च दोनों अपने स्वाद के अनुसार डाल दें।

अब इसमें मैगी के दोनों पैकेट डाल दें और उसके साथ आने वाला मैगी मसाला भी डाल दें। इसी समय आप 1-1 चम्मच टोमॅटो सॉस (Tomato Sauce) और चिल्ली सॉस (Chilli Sauce) भी डाल दें।

अब इसको अच्छी तरह से मिला कर कढ़ाई में इतना पानी डालें ताकि सब कुछ पानी में डूब जाए और फिर अब कुछ समय के लिए ढक दें। अब 2 से 3 मिनट के बाद एक बार ढक्कन हटा कर देखें और एक बार फिर से हिला दें। अब अगर आपको लगता है कि सब कुछ अच्छी तरह से मिल गया है और मैगी भी सही से पक गई है तो सिर्फ पानी पूरी तरह से सूख जाने तक इसको पकाएं और पानी सूखने तक फिर से ढक सकते हैं। और यदि आप अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा सा पानी रहने देना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

ऐसे तो अपने जान ही लिया है कि मैगी कैसे बनाई जाती है परन्तु मैगी में आप कुछ भी अपनी पसंद का डाल सकते हैं। जैसे कि अगर आपको कुछ चीज़ें हैं जो खाने में अच्छी लगती हैं जैसे कि आप पनीर (Paneer) के छोटे छोटे टुकड़े करके डाल सकते हैं। इसके इलावा आप स्वीट कॉर्न (Sweet Corn) भी डाल सकते हैं। मतलब यह है कि जो भी चीज़ जिसको ज्यादा पकाना नहीं पड़ता वह सब आप मैगी में डाल सकते हैं और उसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

आपकी मैगी तैयार है और आप जान चुके हैं कि स्वादिष्ट मैगी कैसे बनती है। तो अब आप इसे प्लेट में डालें और खुद इसका आनंद लें और अपने परिवार और दोस्तों को भी खिलाएं।

मैगी का मजेदार किस्सा

काफी पहले की बात है जब मैं स्कूल में हुआ करता था। अब जैसा की आपको पता ही है की उस उम्र में बच्चे कहाँ रुकते हैं। मैं एक दिन स्कूल से आया और मैंने देखा की घर पर तो कोई है ही नहीं। घर तो एक दम खाली था तो मैंने साथ वालों से पूछा तो उन्होंने बताया कि आपके घर वाले किसी जरुरी काम से गए हैं और उनसे कह कर गए हैं कि जब मैं स्कूल से आऊं तो आपके यहाँ खाना खा लूँ।

लेकिन मेरा बिल्कुल भी मन नहीं था कि मैं उनके घर जा कर खाना खा कर आऊं तो मैंने उन्हें मना कर दिया कि मुझे आज खाना नहीं खाना है क्योंकि मैं अपने दोस्त के घर से खा कर आया हूँ। इतना कह कर मैं अपने घर आ गया। घर आ कर मुझे भूख लगी तो मैंने यहाँ वहां कुछ ढूँढना शुरू किया।

इतने में मेरी आखें घर में रखी हुई मैगी पर गई और बस फिर क्या था मेरी भूख तो जैसे दुगनी हो गई। लेकिन समस्या यह थी कि मैंने आज तक कभी मैगी बनाई नहीं थी। लेकिन मैंने भी सोच लिया था कि आज तो चाहे जो मर्जी हो जाए लेकिन मैं मैगी ही खा कर रहूँगा।

बस फिर क्या था जैसे तैसे मैंने मैगी बना तो ली लेकिन जब घर वाले घर वापिस आए तो मुझे बहुत डांट पड़ी। क्यूंकि मैंने मैगी बनाई तो थी पर सारी जली हुई। जिसकी वजह से पूरा बर्तन भी जल गया था। अब मैं जब भी मैगी खाता हूँ तो मुझे वह दिन जरूर याद आता है और बहुत हसी भी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!